हर आईटी पेशेवर को मुख्य अंतर ITIL 2011 बनाम ITILv3 पता होना चाहिए

1990 के दशक की शुरुआत से, ITIL® IT सेवा प्रबंधन के लिए वैश्विक मानक है। हालाँकि ITIL को कई बार संशोधित या पुनर्निर्मित किया गया है, ITIL ने उन लाखों कंपनियों की व्यावसायिक आवश्यकताओं का सामना करने के तरीकों को अपनाकर अपनी प्रासंगिकता बनाए रखी है जो ITIL मानकों और प्रथाओं का पालन करते हुए अपने अधिकारियों और प्रबंधकों को प्रशिक्षण प्रदान करती हैं।

आजकल, “ITIL 2007 संस्करण” को “ITIL 2011” के साथ अपडेट किया जाता है और इसे आमतौर पर ITIL v3 के रूप में जाना जाता है। संस्करण ITIL v3 प्रारूप में किसी भी महत्वपूर्ण अद्यतन का समर्थन नहीं करता है। इन दिनों हर ऑनलाइन वीडियो, ट्यूटोरियल, आईटीआईएल v3 प्रमाणन v3 संस्करण का उपयोग करता है क्योंकि यह कुछ महत्वपूर्ण अपडेट के साथ आता है और इस लेख के बाकी भाग इन अपडेट पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

“आईटीआईएल 2011” में सेवा रणनीति का संशोधन

आईटीआईएल सेवा रणनीति आईटी पेशेवरों के लिए सेवा प्रदाता निवेश सेवाओं को प्राथमिकता देने के साथ-साथ “परिप्रेक्ष्य, योजना, पैटर्न और स्थिति” सहित पी की रणनीति के बारे में जानकारी प्रदान करती है। बेहतर नियम और अपडेट सबसे महत्वपूर्ण संवर्द्धन हैं। आईटीआईएल में।

बीआरएम एक ऐसी प्रक्रिया है जो किसी एकल चरण के बजाय किसी उत्पाद के समग्र जीवनचक्र में होती है। सेवा रणनीति चरण में शामिल बीआरएम गतिविधियां हैं – हितधारकों की पहचान करना, वांछित व्यावसायिक परिणामों को परिभाषित करना, रणनीतिक आवश्यकता को निर्दिष्ट करना और रणनीतिक निर्णयों को सही ठहराने के लिए व्यावसायिक गतिविधि पैटर्न को कैसे वित्तपोषित, कार्यान्वित और मान्य किया जाएगा, इसके लिए व्यावसायिक मामलों का वर्णन करें। आईटी व्यय के संबंध में।

आईटीआईएल 2011 सेवा डिजाइन संशोधन

आईटीआईएल 2011 का सेवा डिजाइन मॉड्यूल प्रक्रियाओं, वास्तुकला, प्रलेखन और नीतियों पर केंद्रित है जो संगठन को व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपयुक्त आईटी सेवाओं को डिजाइन करने की अनुमति देता है।

बी आर एम

BRM एक नव कार्यान्वित व्यावसायिक संबंध प्रबंधन परियोजना है, जो व्यावसायिक गतिविधियों के पैटर्न को मान्य करने, ग्राहकों की आवश्यकताओं को सत्यापित करने, सेवा लागतों की पुष्टि करने और सेवाओं के लिए उपयुक्त धन का आश्वासन देने जैसी गतिविधियों के साथ प्रदर्शित होती है। यह भी मामला है कि सभी ग्राहक डिजाइन गतिविधियों का एक अच्छा हिस्सा हैं।

सेवा सूची प्रबंधन

यह एक पुन: डिज़ाइन की गई प्रक्रिया है जिसमें “दो दृश्य” प्रतिमान शामिल होता है जहां एक दृश्य से ग्राहक एक दृश्य से सेवा सूची और दूसरे दृश्य से व्यावसायिक सूची देख सकते हैं। यह IT पेशेवरों को उनके द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे servic4s के दोनों किनारों को देखने की अनुमति देता है।

आईटीआईएल 2011 में सेवा संक्रमण का संशोधन

सेवा संक्रमण प्रक्रिया का लक्ष्य सेवा डिजाइन से विनिर्माण और आईटी सेवाओं के कार्यान्वयन के लिए शुरू करना है। यह चरण सुविधाओं और सेवा प्रबंधन प्रक्रियाओं के संशोधनों को भी सुनिश्चित करता है जो ठीक से समन्वित और संरचित हैं।

परिवर्तन प्रबंधन नई, बदलती और सेवानिवृत्त सेवाओं के लिए जोखिम को भी समाप्त करता है। आईटीआईएल 2011 में सेवा संक्रमण मॉड्यूल के लिए आवश्यक संशोधन:

बी आर एम

BRM गतिविधियों में प्रशिक्षण और गतिविधियों में ग्राहकों की सही भागीदारी सुनिश्चित करना, रिलीज़ शेड्यूल को मान्य करना और नई रिलीज़ में ज्ञात त्रुटियों पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है।
परियोजना प्रबंधन: आईटीआईएल 2011 में, प्राथमिक परियोजना प्रबंधन जिम्मेदारियों को इंगित करने, सेवा संक्रमण परियोजनाओं के समन्वय के लिए और संघर्षों को हल करने के लिए पाठ को संशोधित किया गया है।

आईटीआईएल 2011 में सेवा परिचालनों का पुनरीक्षण
यह ITIL 2011 का चौथा खंड है और IT सेवा जीवनचक्र का चौथा चरण है। जबकि पिछले भागों में तैनाती के माध्यम से रणनीतिक नियोजन चरण से आईटी सेवाओं को प्राप्त करने पर मुख्य ध्यान केंद्रित है, यह मॉड्यूल पूरी तरह से आश्वस्त करने पर ध्यान केंद्रित करता है कि ग्राहक वांछित सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

निगरानी और वृद्धि का अनुरोध करें

यह प्रक्रिया आईटी विभाग के भीतर सेवा अनुरोध प्रसंस्करण स्थिति की निगरानी के लिए मौजूद है जैसे कि प्रबंधक उचित समय में सेवा संचालन के लिए विभिन्न संसाधनों को आवंटित कर सकता है; बैकलॉग उत्पन्न होते हैं।

अनुरोध बंद करने और मूल्यांकन

यह एक अंतिम उप-प्रक्रिया है, और यह सुनिश्चित करती है कि हर प्रक्रिया अनुरोध “गुणवत्ता नियंत्रण प्रक्रिया” को प्रस्तुत किया जाए। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि सभी आवश्यक जानकारी सेवा अनुरोध से एकत्र की गई है, और इसकी खोज का बाद में उपयोग किया जा सकता है।

आईटीआईएल 2011 में निरंतर सेवा में सुधार

निरंतर सेवा सुधार का लक्ष्य आईटी सेवाओं और प्रक्रियाओं में सुधार की सुविधा है। आईटी जीवन चक्र के सीएसआई चरण में केवल चार चरण हैं – प्रक्रिया मूल्यांकन, सेवा समीक्षा, सीएसआई पहल की निगरानी और सीएससी पहल की परिभाषा।

BRM (नई प्रक्रिया)

बीआरएम में आईटीआईएल 2011 के सीएसआई भाग में तीन नई गतिविधियां शामिल हैं – सेवा प्रदर्शन रिपोर्टिंग, ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण और सेवा सुधार योजनाओं की शुरुआत।

निष्कर्ष

आईटीआईएल 2011 में आईटी पेशेवरों के लिए कई संशोधित दिशानिर्देश शामिल हैं। बेहतर आईटीआईएल 2011 एक अत्यधिक स्थिर संरचना प्रदान करता है और विभिन्न आईटी मुद्दों को हल करने में भी मदद करता है जिसमें मुख्य रूप से सेवा अनुरोधों के उचित प्रबंधन, समन्वय और समस्याओं की सक्रिय पहचान के लिए समन्वित दृष्टिकोण शामिल है।

Leave a Comment