सुरक्षित बातचीत करें

कभी-कभी आपको कुछ के बारे में बात करने की आवश्यकता होती है और यह जानकारी गलत हाथों में पड़ने का खतरा नहीं हो सकता है। यह संवेदनशील कंपनी की जानकारी या व्यक्तिगत डेटा हो सकता है।

सौभाग्य से, आपको एन्क्रिप्शन इंजन स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है और उपलब्ध कई चैट ऐप्स का लाभ उठा सकते हैं। ये ऐप वेब आधारित और मोबाइल के रूप में उपलब्ध हैं।

Chatcrypt

पारंपरिक तथाकथित “सुरक्षित चैट” के विपरीत, जहां केवल कनेक्शन ब्राउज़र और सर्वर के बीच सुरक्षित होता है, इस प्रकार सर्वर साइड पर सभी संदेशों को पढ़ा जा सकता है और सादे पाठ प्रारूप में लॉग इन किया जा सकता है, चैट क्रिप्ट्स एक अलग दृष्टिकोण से समस्या का सामना करता है। : इससे पहले कि वे स्वयं संदेश छोड़ दें, यह CTR मोड में AES-256 एल्गोरिथ्म के साथ उपयोगकर्ता द्वारा निर्दिष्ट गुप्त पासवर्ड को एन्क्रिप्ट करता है।

किसी भी संदेश का यह सरल, लेकिन निर्विवाद रूप से सबसे प्रभावी समाधान डिक्रिप्शन केवल इनबिल्ट एन्क्रिप्शन चरण में दिए गए पासफ़्रेज़ के ज्ञान के साथ संभव है। सर्वर साइड पर समय की उचित मात्रा में उस सिफर को तोड़ने के लिए कोई ज्ञात समाधान नहीं है, इसलिए बातचीत उन प्रतिभागियों के बीच निजी रहती है जो उसी पासवर्ड के साथ कमरे में शामिल हुए थे।

चैटक्रिप्ट – सुरक्षित चैट वार्तालाप

चैट क्रिप्टस्क्रिप्ट संदेशों का एन्क्रिप्टेड रूप केवल अस्थायी रूप से कम से कम 10 सेकंड के लिए सर्वर की मेमोरी को धारण करता है, इसलिए यहां तक ​​कि सिफर ग्रंथों को प्राप्त करने का कोई वास्तविक मौका नहीं है।

अधिकांश लोग सोचते हैं कि यदि कोई वेबसाइट HTTPS कनेक्शन का उपयोग करती है (विशेष रूप से हरे रंग की पता पट्टी के साथ) तो उनके “टाइप-इन” informations को प्रेषित किया जाता है और सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जाता है। यह केवल आंशिक सच है। ट्रांसमिशन अच्छी तरह से एन्क्रिप्ट किया गया है, इसलिए कोई तीसरा पक्ष उन informations को सूंघ नहीं सकता है, लेकिन कोई सबूत नहीं है कि वेबसाइट का मालिक उन्हें अधिकतम देखभाल के साथ संभाल लेगा, यह उल्लेख नहीं करने के लिए कि उपयुक्त कानून स्थानीय अधिकारियों के लिए संग्रहीत डेटा को निर्धारित करता है, किसी पर भी लागू हो सकता है। परोसना।

वह मामला शायद हर स्थिति में स्वीकार्य नहीं है, खासकर जहां मिशन क्रिटिकल informations का आदान-प्रदान किया जाना है।

ChatCrypt की अनूठी एन्क्रिप्शन सुविधा यह सुनिश्चित करती है कि केवल और विशेष रूप से साझा पासवर्ड वाले कमरे के प्रतिभागी एक-दूसरे के संदेश पढ़ सकते हैं। अधिक सटीक रूप से, जो कोई भी पासवर्ड के ज्ञान के बिना बातचीत प्राप्त कर सकता है, वह इसे डिकोड नहीं कर पाएगा।

Chatsecure

चैटसेक्योर आपको चैट ऐप से खुद को दूर रखने के लिए एक मास्टर पासवर्ड सेट करने की अनुमति देता है, वाईफाई मेष चैट (कोई सर्वर की आवश्यकता नहीं है) का समर्थन करता है, उसी स्थानीय वायरलेस या मेष नेटवर्क पर दूसरों के साथ चैट करना, और यहां तक ​​कि आपको गुमनाम “बर्नर बनाने में सक्षम बनाता है” “” चैट खाते हैं। यदि आपको अनाम चैटिंग करनी है, और आप एक फ़ायरवॉल के पीछे हैं, तो आप Orbot प्रॉक्सी टूल इंस्टॉल कर सकते हैं, जो आपको मिल जाएगा।

ऑर्बट को “बर्नर” खाते बनाने की भी आवश्यकता है। चैटसेक्योर के साथ, दो-तरफा एन्क्रिप्शन तब तक नहीं हो सकता है जब तक कि उपयोगकर्ता सत्यापित नहीं होता है (ऐप के माध्यम से)। एक बार सत्यापित होने के बाद, आप वार्तालापों को एन्क्रिप्ट कर सकते हैं और प्रत्येक भेजे गए संदेश से संकेत मिलेगा कि यह एन्क्रिप्ट किया गया है या नहीं।

Surespot एन्क्रिप्टेड मैसेंजर

यह निजी है – अवधि। सुरसपोट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि सभी गोपनीयता अंतर्निहित है, इसलिए आप सुरक्षा परत पर ध्यान नहीं देंगे।

जबकि एसएसएल को सर्वर एन्क्रिप्शन का ग्राहक माना जा सकता है, जहां हॉप्स सादे पाठ तक नहीं पहुंच सकते हैं, सर्वर अंत एन्क्रिप्शन द्वारा डेटा को एन्क्रिप्ट कर सकता है, ताकि केवल अंतिम उपयोगकर्ता ही इसे डिक्रिप्ट कर सकें। एक नेटवर्क मार्ग पर कोई संदेश जो एक ग्राहक से दूसरे ग्राहक तक ले जाया जाता है, न कि कोई हॉप्स, यहां तक ​​कि सर्पोट सर्वर भी नहीं, डेटा की सामग्री देख सकता है। उपयोगकर्ता 1 और उपयोगकर्ता केवल 2।

एन्क्रिप्शन एक इलेक्ट्रॉनिक लॉक और कुंजी सिस्टम है। फिर आप उसी कुंजी का उपयोग करके संदेश को डिक्रिप्ट कर सकते हैं। बहुत साधारण। आप कुंजी का उपयोग करके एक छोर पर डेटा एन्क्रिप्ट करते हैं, इसे सभी नेटवर्क हॉप्स और सर्वर पर भेजते हैं, और दूसरे छोर पर इसे पढ़ा जा सकता है क्योंकि कुंजी ज्ञात है। हॉप्स और सर्वर के बीच में कोई भी इसे नहीं पढ़ सकता क्योंकि वे कुंजी को नहीं जानते हैं।

Leave a Comment