ब्रांड पहचान और ब्रांड छवि के महत्व का एक उदाहरण

ऐप्पल जैसे प्रमुख ब्रांड आज वे हैं जहां उन्होंने अपनी ब्रांड छवि बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। ऐप्पल ने शुरू में संघर्ष किया, लेकिन कंपनी ने अपने मूल उत्पादों पर ध्यान केंद्रित किया, एक ब्रांड की पहचान एक प्रीमियम मूल्य पर उच्च गुणवत्ता वाले इलेक्ट्रॉनिक्स के आपूर्तिकर्ता के रूप में बनाई।

Apple एक अग्रणी SmartPhone और Laptop ब्रांड कैसे बन गया?

यह ब्रांड मान्यता अब कंपनियों की ब्रांड छवि को दर्शाती है। यह एक ऐसा ब्रांड है जो अभी भी औसत बाजार दर की तुलना में अधिक कीमत पर स्मार्टफोन और लैपटॉप बेच सकता है, साथ ही लोगों को ऐसे सामान खरीदने में लॉक कर सकता है जो केवल उसके उत्पाद के साथ संगत हों।

Apple ने अपने ब्रांड की स्थापना के तरीके के बारे में सब कुछ स्वार्थी लगता है। हालाँकि, उनके विपणन को दुनिया भर में इतनी अच्छी तरह से तैनात किया गया है कि लोग इस बात की परवाह नहीं करते हैं कि एक बार एक Apple उत्पाद खरीदने के बाद, वे Apple ब्रांड में बंद हो जाते हैं।

प्रारंभ में, Apple की ब्रांड पहचान स्पष्ट नहीं थी। हालांकि, स्टीव जॉब्स ने अपनी वापसी के बाद एप्पल की ब्रांड छवि को बदल दिया, तेजी से बढ़ते और प्रतिस्पर्धी प्रौद्योगिकी उद्योग में अपनी जगह पाने के लिए संघर्ष किया। अंत में, उन्होंने Apple की कई उत्पाद लाइनों को खोद दिया और कोर तकनीक पर ध्यान केंद्रित किया जो आज के समय में Apple को आकार देगी।

मैकडॉनल्ड्स अपनी ब्रांड पहचान को परिष्कृत करता है

मैकडॉनल्ड्स एक व्यवसाय का एक और उदाहरण है जिसने अपनी ब्रांड पहचान को बदलकर चमत्कार किया है। पश्चिमी देशों में अपने अस्वास्थ्यकर जंक फूड के कारण हृदय रोग और मोटापे के लिए कलंक के साथ, कंपनी ने मैकफे को खोल दिया। अब मैकफे न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में एक प्रमुख कॉफी ब्रांड है जहां अवधारणा पहली बार सफलतापूर्वक पायलट की गई थी, लेकिन विश्व स्तर पर।

इसके अलावा, मैकडॉनल्ड्स ने अपने मेनू के लिए स्वस्थ विकल्पों की पेशकश की है और अधिक उत्तम दर्जे के सजावट के लिए दुनिया भर के अपने सभी रेस्तरां को नवीनीकृत किया है। यह इन छोटे परिष्करण स्पर्श हैं जो एक व्यवसाय को बदल सकते हैं। इसके बजाय, बेज रंग के प्लास्टिक के बैठने से सुस्त लग रहा है, अब मैकडॉनल्ड्स रेस्तरां उनके लिए अधिक उत्तम दर्जे का महसूस करते हैं – जैसे कि आप जंक फूड रेस्तरां में नहीं खा रहे हैं।

यह सिर्फ जंक फूड के नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में नकारात्मक मीडिया नहीं था जो मैकडॉनल्ड्स को नीचे ला रहा था, यह भी खराब सजावट थी जिससे आपको ऐसा लगता था जैसे आप गंदे वातावरण में गंदे भोजन खा रहे हैं। हालांकि, ब्रांडिंग टीम एक ऐसे माहौल में जंक फूड खाने के विचार के साथ आई थी जो कम से कम अपने पुराने शैली के रेस्तरां के लिए अधिक उत्तम दर्जे का दिखता है और महसूस करता है।

मैकडॉनल्ड्स की वर्षों की सफलता के लिए कई दबाव समूहों के प्रयास के बावजूद, कंपनी आज भारी मुनाफा कमा रही है।

रेड बुल का बुरा स्वाद पेय मल्टी बिलियन ब्रांड नाम बन जाता है

फिर भी, आज तक, बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं, लेकिन रेड बुल ने उपभोक्ता परीक्षण समूहों के दौरान इसके स्वाद के सभी नमूनों को विफल कर दिया। यह इतनी बुरी तरह से विफल रहा कि मार्केटिंग कंपनी ने सफल होने के लिए रेड बुल को काम पर रखा और अभियान का पीछा नहीं करना चाहती थी। हालांकि, ऑस्ट्रियाई उद्यमी डायट्रिच मैट्सित्ज़ ने जोर देकर कहा कि वे अभी भी उत्पाद की रिहाई के साथ आगे बढ़ते हैं।

चमत्कारिक रूप से और आज भी कई लोग इससे आश्चर्यचकित हैं, रेड बुल एक बेजोड़ सफलता बन गया। दुनिया भर में हर रिफ्रेशमेंट क्षेत्र के फ्रिज में खराब चखने वाला एनर्जी ड्रिंक नहीं देखा जाता है। “रेड बुल देता है उड़ने की ताकत”। इसने दुनिया भर में एड्रेनालाईन के नशेड़ी को आकर्षित किया और अब भी करता है। यह एक लोकप्रिय शराबी मिक्सर भी है।

यहां तीन उदाहरणों में से, रेड बुल सबसे प्रभावशाली है। इसकी ब्रांड छवि अब चरम खेलों से जुड़ी हुई है और बहुत कुछ ऐसा है जैसे Apple अपने उत्पादों को जीवन के एक तरीके के रूप में प्रचारित करता है, जब कोई रेड बुल की कैन उठाता है, तो वे स्वयं की एक आत्म-छवि भी प्रचारित करते हैं – “मैं रेड बुल पीता हूं क्योंकि मैं जीवन जीता हूं किनारे पर “- यह लगभग उन लोगों की तरह है जो रेड बुल पीते हैं एक बयान कर रहे हैं।

अपने व्यवसाय को सफल बनाने में मदद करने के लिए आप अपनी ब्रांड छवि को कैसे बढ़ावा दे सकते हैं? Amedia क्रिएटिव डिज़ाइन एजेंसी देखें – उत्पाद और सेवा ब्रांडिंग के बारे में सलाह और रणनीति पर विशेषज्ञ।

Leave a Comment