डेस्क जॉब में रहने के लिए गाइड

दिन में कम से कम आठ घंटे कंप्यूटर स्क्रीन के सामने काम करना, जिसमें हमें टीवी देखना हो या कुछ घंटों के लिए वीडियो गेम खेलना हो, हमें इस बात का अंदाजा दे सकता है कि हमारे समाज में गतिहीन जीवन शैली क्यों बढ़ रही है। ।

क्या आप उन लोगों में से एक हैं जो पूरे दिन एक कुर्सी से नहीं उठते हैं? इस लेख में, हम आपको बताते हैं कि आपके शरीर पर और आपके स्वास्थ्य पर और डेस्क जॉब में आकार में बने रहने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

बैठे रहने के घंटे और घंटे: यह आपके शरीर को प्रभावित करता है।

जब आप बहुत समय बिताते हैं, तो कार्यालय में काम करते हैं या अपने खाली समय में ऐसी गतिविधियाँ करते हैं जो हमें पसंद हैं (जैसे कि टीवी पर मूवी देखना या वीडियो कंसोल चलाना) सीधे हमारे स्वास्थ्य की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं, निश्चित रूप से जोखिम को बढ़ाते हैं बीमारियों से पीड़ित।

हमारे समाज में सेडेंटरी एक बढ़ती हुई समस्या है।

एक गतिहीन जीवन शैली इंसुलिन के जोखिम को बढ़ाती है (जो चयापचय सिंड्रोम और मधुमेह जैसे अन्य रोगों से पीड़ित होने का खतरा बढ़ सकता है) और उच्च रक्तचाप। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, यदि आप हृदय रोगों को रोकना चाहते हैं, तो एक गतिहीन जीवन शैली से बचने की सिफारिश की जाती है।

एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन (सितंबर, 2017) में प्रकाशित एक अध्ययन हमें गतिहीन जीवन शैली और पुराने वयस्कों में मृत्यु के जोखिम के बीच संबंधों के बारे में बताता है। यह अध्ययन मृत्यु के बढ़ते जोखिम से संबंधित है, न केवल कई घंटों तक बैठने का तथ्य है, बल्कि उस लंबे समय तक बैठने के दौरान छोटे ब्रेक भी नहीं लेना है।

कई घंटे बैठे रहने और अनन्त पीठ दर्द

जो लोग दिन भर बैठे बहुत समय बिताते हैं वे हमेशा कमर दर्द की शिकायत करते हैं, जिसे लंबो के रूप में जाना जाता है। हर दिन, दुनिया भर के कर्मचारी एक डेस्क पर औसतन पांच से आठ घंटे बिताते हैं। काम में व्यस्त दिन के बाद, जिम जाने या सैर करने के सभी अच्छे इरादे अक्सर टूट जाते हैं।

दिन भर में पर्याप्त शारीरिक गतिविधि करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप पूर्णकालिक काम करते हैं, लेकिन डेस्क जॉब में आकार में रहने के अलग-अलग तरीके हैं।

कार्यालय में करने के लिए कुछ सरल अभ्यासों का पालन करके, आप देखेंगे कि आप बहुत अधिक प्रयास के बिना भी कार्यस्थल में अपनी फिटनेस को बढ़ा पाएंगे।

हमें दिन-प्रतिदिन और बढ़ने की जरूरत है जो एक गतिहीन जीवन शैली से दूर जीवन की ओर पहला कदम है। सच्चाई यह है कि हम अपने दिन-प्रतिदिन और अधिक सक्रिय होने के लिए कई चीजें कर सकते हैं, लेकिन उन्हें थोड़ा कम लागू करना भी एक अच्छा विचार है ताकि वे हमारी जीवन शैली का हिस्सा बन जाएं और न केवल विशिष्ट बदलाव लाएं इसे एक महीने के लिए बाहर ले आओ।

दिन की शुरुआत थोड़ा व्यायाम से करें

सुबह जल्दी उठने में ज्यादा समय नहीं लगेगा (लगभग दस मिनट का समय पर्याप्त है) और आप एंडोर्फिन के उत्पादन और अपनी मांसपेशियों को सुन्न करने के आठ घंटे के आराम के बाद जैसे महान लाभों का अनुभव करेंगे। । अपने अलार्म को दस मिनट पहले सेट करें और उस समय को अपने जोड़ों या योग सूर्य नमस्कार के कुछ दोहराव के लिए करें। आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं है और आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा।

चलने या काम करने के लिए बाइक

अपने काम पर चलें या साइकिल जैसे परिवहन के वैकल्पिक साधनों का उपयोग करें: अगर हम शहरी गतिशीलता के बारे में बात करें तो एक साइकिल एक अच्छा निवेश हो सकता है। यदि आप चलना पसंद करते हैं, तो आप अपने दिन में कदम रखने के लिए अपने गंतव्य से पहले मेट्रो या बस स्टॉप पर जा सकते हैं।

लिफ्ट की बजाय सीढि़यां चुनें

यदि आप मेट्रो से काम पर जाते हैं, तो थोड़ा और आगे बढ़ने के लिए एक अच्छा इशारा एस्केलेटर को छोड़ना और पारंपरिक लोगों को चुनना है। घर पर या काम पर, लिफ्ट को अलविदा कहें और सीढ़ियों का चयन करें, भले ही यह केवल कुछ मंजिलें हों (यदि आपको छठी मंजिल तक जाना है, तो शायद आप दूसरे रास्ते से चलना शुरू कर सकते हैं, और फिर बढ़ सकते हैं मंज़िल)। । यह आपको अपने पैरों के संचलन में सुधार करने और कुछ एरोबिक अभ्यास करने में मदद करेगा।

अपनी स्मार्ट वॉच या मोबाइल को अपना साथी बनाएं

विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि हमें हर दो घंटे में अपनी कुर्सी से उठना चाहिए और कुछ समय के लिए हम एक ऐसे साथी से बात करने में निवेश कर सकते हैं जो हमें एक रिपोर्ट देता है (बजाय उसे फोन पर कॉल करने के) या किसी चीज़ पर नाश्ता करता है। सुबह-सुबह तक स्वस्थ हो जाता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कुर्सी पर बैठते ही पूरी तरह से अमूर्त हो जाते हैं, तो एक अच्छा विचार यह हो सकता है कि आप अपनी घड़ी पर या अपने मोबाइल पर अलार्म सेट करें जो आपको बताता है कि कैसे चलना है। यदि आपके पास स्मार्ट घड़ी है, तो उनमें से अधिकांश में “आंदोलन अनुस्मारक” फ़ंक्शन होता है जो आपको हर बार स्थानांतरित करने के लिए आमंत्रित करता है।

एक सही मुद्रा रखें

f आपको बैठने में बहुत समय लग रहा है, कम से कम, एक अच्छी स्थिति में बैठता है। सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सीधी है (हमेशा आपकी रीढ़ की प्राकृतिक वक्रता का सम्मान करते हुए) और कुर्सी के पीछे आराम करें।

Leave a Comment